गूगल डॉक्स से जुड़ी ये ट्रिक्स।


  • संभव है कि आप गूगल डॉक्स की मल्टी यूजर कैपेबिलिटीज, कीबोर्ड शॉर्टकट्स और दूसरे फायदों से वाकिफ हों। इसके बावजूद भी इससे जुड़ी ऐसी कई ट्रिक्स हो सकती हैं जिनकी जानकारी आपको हो, यह जरूरी नहीं है। गूगल डॉक्स के बिल्ट इन वेब ब्राउजर से लेकर ट्रांसक्रिप्शन फीचर तक ऐसे कई टिप्स हैं जो आपके लिए इसके इस्तेमाल को और मजेदार बना देंगे।
  • एक क्लिक में नया गूगल डॉक खोलने के लिए वेब ब्राउजर बार में "docs.new" या "doc.new" टाइप करें।
  • हाथ से लिखा हुआ सिग्नेचर एड करना चाहते हैं तो इंसर्ट में जाकर ड्रॉइंग और उसमें न्यू के ऑप्शन को हिट करें। यहां लाइन मेन्यू में आपको स्क्रिबल का ऑप्शन मिलेगा। इसकी मदद से आप एक बॉक्स में अपना साइन कर पाएंगे जो आपके डॉक्यूमेंट में दिखाई देगा।
  • टेक्स्ट को बिना फॉर्मेटिंग के पेस्ट करने के लिए आप "Control+Shift+V" प्रेस करें। मैक पर इसके लिए आपको "Command+Shift+V" प्रेस करना होगा। इससे आप जिस फॉर्मेट में टाइप कर रहे हैं पेस्ट किया जाने वाला टेक्स्ट भी उसी फॉर्मेट में अपीयर होगा। कुछ और कीबोर्ड शॉर्टकट्स के लिए हेल्प मेन्यू में जाएं।
  • नई विंडो खोले बिना इसके बिल्ट-इन वेब ब्राउजर और बिल्ट-इन डिक्शनरी की मदद से इंटरनेट सर्च कर सकते हैं और नया वर्ड भी तलाश सकते हैं। वेब ब्राउजर के लिए टूल्स में एक्सप्लोर और डिक्शनरी के लिए डिक्शनरी का ऑप्शन मिलेगा। इन दोनों ऑप्शन के लिए आप अपने वर्ड पर राइट क्लिक करके भी पहुंच सकते हैं।
  • ऑफलाइन एडिटिंग के लिए गूगल डॉक्स ऑफलाइन एक्सटेंशन इंस्टॉल करें, गूगल डॉक्स होमपेज पर जाएं, मेन मेन्यू की तीन डॉट्स पर क्लिक करें और सेटिंग्स को चुनें। इसके बाद ऑफलाइन बटन को हिट करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post